Google Rank Brain क्या है और RankBrain कैसे काम करता है (With Example)

Google RankBrain kya hai क्या अपने पहले कभी "Google Rank Brain" के बारे में सुना है? आप लोगोंं में से जो लोग Tech की दुनिया से जुड़े हुए हैं उन लोगों ने तो Google Rank Brain का नाम सुना भी होगा और उसके बारे में जानते भी होंगे पर जिन लोगों को ये नहीं पता कि Google RankBrain kya hota hai. उनको दुुःखी होने की आवश्यक्ता नहीं है, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Google Rank Brain के बारे में पूरी जानकारी हो जायेगी और आप ये समझ जाएंगे कि आपके Post का Position google के search result में change क्यों होता रहता है.

What is RankBrain in Hindi

अगर आप एक Blogger हैं या फिर Blogging की दुनिया में आना चाहते हैं तो आपको Google Rank Brain के बारे में पता होना ही चाहिए. और ये भी पता होना चाहिये कि Rank Brain कैसे काम करता है.
यहाँ पर मैं आपको कुछ Examples की मदद से Google Rank Brain (Rank Brain in hindi) को समझाने की कोशिश करूँगा, और मैं इसके लिए साधारण बोल चाल की भाषा का इस्तेमाल करूँगा जिस से चीजें आपको और आसानी से समझ आ सके.
सबसे पहले समझते हैं कि Google Rank Brain क्यों और किसके लिए जरुरी है.
इसे भी पढ़ें : Top 10 Hindi Blogger in India or Submit Your Blog in Hindi Directory

Google RankBrain को समझना किसके लिए और क्यों जरूरी है

Rank Brain को समझना उन लोगों के लिए बेहद जरुरी है जो लोग Web Development के क्षेत्र से जुड़े हुआ हैं या फिर वो लोग जो खुद ही अपना Blog Post लिखते हैं.
क्यों जरूरी है? जो लोग अपने Blog पर बस Post ही लिखते रहते हैं उस Post का Analysis नहीं करते और परेशान रहते हैं कि Blog पर Views नहीं आ रहे उन लोगों को Google के इस Rank Brain Update को अच्छे से समझना होगा.

Google जब कोई नया Update लेकर आता है तो इसका मतलब ये नहीं है कि उसका पुराना update अब काम नहीं करेगा. मेरे कहने का मतलब ये है कि जब भी Google अपना नया Update लेकर आता है तो वो पुराने Update भी लागू रहता है(काम करता है) और नया Update भी.

October 26 , 2015  में जब Google ने अपना Rank Brain Update लोगों के सामने पेश किया तो बहुत से लोगों की Ranking Down हो गयी और कुछ लोगों की Ranking बहुत High हो गयी.

अगर आप भी अपने Blog और अपने Blogging Career को लेकर Serious है और Seo की Help से अपने Blog की Traffic बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस Post को अन्त तक पढ़ना होगा और Google Rank Brain Algorithm को समझना होगा.

Google ने खुद ही बताया कि RankBrain तीसरा (3rd) सबसे बड़ा कारण है जिसके कारण Google Search Result में सभी Websites की Ranking Decide होती है. कि कौन भी Site 1st Rank पर होगी कौन सी Last.
इसलिए SEO(Search Engine optimization) की दृष्टि से RankBrain एक महत्वपूर्ण Factor हो जाता है.

Google RankBrain क्या है (What is RankBrain in Hindi)

Google Rank Brain, Google का एक Machine Learning Algorithm है, जो Advance A.I ( Artificial intelligence) पर काम करता है.
आपको पता होना चाहिए कि Artificial intelligence क्या होता है. 
Artificial intelligence वह एक Computer Program होता है जो निरंतर खुद से ही सीखता रहता है और अपने अंदर Improvement करता रहता है.

Search Result में कौन सी Post पहले आएगी और कौन सी बाद में , इसमें Rank Brain का अहम रोल होता है.
जब अक्टूबर , 2015 में Rank Brain सामने आया तो कुछ लोगों के Site Views में गिरावट आयी जिसका कारण था Rank Brain का Advance learning Algorithm.

इसके पहले Google के Engineers द्वारा बनाये गये कुछ प्रोग्राम और उन Engineers द्वारा ही Search Ranking को Decide किया जा रहा था.
Rank Brain ने Search Result को Bounce Rate, Dwell Time, Google CTR, Backlinks आदि के आधार पर क्रमवद्ध किया.
Google CTR का मलतब होता है किसी ने आपके Article के Title और Meta Description को देख कर कितने लोगों ने क्लिक किया. यही गूगल का CTR होता है.

Dwell Time क्या होता है ? 
 जबUser, Search Engine से कोई Keyword सर्च करके आपकी Website पर जाता है और जितने time आपकी Site पर Article Read करने में लगता है और वापस Back करके Search Engine के Results में आ जाता है इस बीच की Timing को Dwell Time कहते हैं. Search engine में Ranking इन्हीं बातों पर निर्भर करती है. आईये अब जानते है कि Google का रैंक ब्रेन कैसा है और यह कैसे काम करता है.

How RankBrain works : Google RankBrain कैसे काम करता है

पहले हम जब भी कोई Keyword लिख कर Google में search करते थे तो वो Same keyword जिस Article से match होता था वो Article हमें Google में सबसे ऊपर देखने को मिलता था पर अब Google में अपने RankBrain Update में सब कुछ बदल दिया है अब वही Article ऊपर आयेगा जिसमे सही और पूरी जानकारी दी गयी हो.
Google इसके लिए आपके Post में use किये गए LSI Keywords को Check करता है. उदाहरण से समझते है जिस से हमें और अच्छे से समझ आएगा.

Example No : 1


मैंने Google में 'ram' लिख कर सर्च किया अब हम जानते हैं कि इस ram का कई मतलब हो सकता है, पर इसका सबसे ज्यादा और सही मतलब Random Access Memory ही होता है. Wikipedia के इस Article के Title और Meta Description दोनों में ही कहीं ram नहीं लिखा है पर Google समझ गया कि हम ram (random access memory) के बारे में सर्च कर रहे है. ये होता है rank brain.

Example No : 2



वर्तमान में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हैं अगर हम 'pm of india' लिख कर search करते हैं तो Result में केवल नरेंद्र मोदी ही क्यों आता है? जबकि इनके पहले भी भारत में और लोग भी प्रधानमंत्री रह चुके हैं. Google यह समझता है कि आप Present के PM के बारे में जानना चाहते हैं. ये दोनों उदाहरण Google के A.I (Artificial intelligence) का था.

अब समझते है कि किसी Post को High या Low ranking कैसे मिलती है.
अगर हम गूगल में "common Blogging Mistakes hindi" लिख कर search करते है तो हमारा Post 1st rank पर आता है. (नीचे Image में दिखाया गया है)


पर अगर हम केवल "Blogging Mistakes Hindi" लिख कर Search करते है तो हमारा स्थान 5वाँ हो जाता है. ऐसा क्यों?
इसके पीछे बहुत से Factor है जैसे Backlink, Domain Age, Keyword density etc..
पर अगर कोई Blogging Mistakes Hindi Search करता है और वो ऊपर के बाकी Results को न पढ़ कर सीधे 5वें article पर click करता है तो Google को लगेगा कि यह article ज्यादा User Satisfaction है इसलिए वो हमारे Article को और ऊपर की तरह Rank कर देगा.


पर क्या हो अगर कोई User सभी Results को पढता हुआ आये?
ऐसे में Bounce Rate अर्थात Dwell Time Ranking Decide करेगा.
उदाहरण से समझते है अगर User में पहला Article को 1 मिनट तक पढ़ा, दूसरे को 30 सेकण्ड तक, तीसरे को 50 सेकण्ड तक , और पांचवे को 2 मिनट तक पढता है तो Google को लगेगा कि ये 5वाँ Article ज्यादा value Provide कर रहा है, जिस से इस 5वें article की ranking जरूर बढ़ेगी.
पर समस्या वहाँ आती है जब हमें ये पता नहीं होता कि Blog का Title कैसा रखें जिस से ज्यादा Click मिले.

Seo friendly title for blog Top 5 Tips :

Blog का Title Seo Optimize और Attractive बनाने के लिए मैं कुछ Tips दे रहा हूँ. ये सभी Tips एक Survey के माध्यम से पता किये जाते हैं. आपको भी इन Tips का Use करना चाहिए जिस से Visitors आपके Title को देखते ही Click करें.
  1. अपने Post के Title को How, Why, What, if , Are,  ऐसे Question वाले Word से start किया कीजिये.
  2. Blog Title में Numbers का Use करें.
  3. अब बात आती है कि Even Number or Odd Number कौन सा उसे करें, तो आपको Odd Numbers Use करना चाहिए उन पर ज्यादा click आता है.
  4. Blog के Title में Brackets का use करें.  Survey में पाया गया कि जिन Titles में Brackets थे उन पर Clicks 33% ज्यादा थे, बिना Brackets वाले Titles से.
  5. मैं यहाँ पर कुछ Words suggest कर रहा हूँ इन वर्ड्स को अपने Title में जरूर से करे। ex : Full Details, Full Information, Step by Step, in Details, With Images, With Example Etc.. इस प्रकार के words को Title में use करने से Search Engine से Click आने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है.

Conclusion : Google RankBrain

Google RankBrain kya hai (क्या है) और यह कैसे काम करता है इसके बारे में आपको इस post से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. पर अगर आपको अब भी Google के Rank Brain और इसकी कार्यविधि के बारे में समझ न आया हो तो आप हम से Comment Box में जरूर पूछिये. हम आपके प्रश्नों के उत्तर देने के लिए 24Hours उपलब्ध हैं. अपने विचार हमें जरूर बताएं, धन्यवाद!
इसे भी पढ़े :

  1. History of Google in Hindi
  2. SEO Tips and Tricks in Hindi


Post a Comment

2 Comments

  1. Good information your all post...https://www.techmaxpro.in/2018/11/make-money-online-fast-captcha-solving.html

    ReplyDelete