Top 15 Best Seo Tips and Tricks in Hindi 2019

Welcome Back Friends! आज का हमारा यह पोस्ट Best SEO Tips and Tricks in Hindi 2019 पर Based होगा। आज हम इस Post के माध्यम से ये जानेंगे कि वो कौन सी Seo Tips and Tricks (in Hindi) हैं जिनको Follow करके आप 2019 में अपने Blog को Google के First Page पर Rank कर सकते हैं। और अपने Blog पर बड़ी मात्रा में Unique Visitors पा सकते हैं।
Seo Tips and Tricks in Hindi for Beginner Blogger 2019
Top 15 Best SEO Tips and Tricks in Hindi for Bloggers

जब हमारे Blog या Website पर Organic Visitors नहीं आते हैं तो Blog पर Post लिखने का मन भी नहीं होता है। पर Organic traffic तभी आयेगा जब हमें Proper SEO का Knowledge हो। आज हम ऐसी ही Best SEO Tips and Tricks की बात करेंगे।
अगर आप एक Beginner हैं तो ये Post आपके Blog की Traffic बढ़ाने में बहुत अधिक मदद करने वाला है।

हम लोग जिन Top 15 SEO Tips and Tricks की बात करने वाले हैं उन Points को आपको ध्यान से पढ़ना है और अपने Blog पर उन्हें Follow करना है। Blog or Website की Ranking बस SEO Friendly Article पर ही Depend नहीं करता है बल्कि इसके कुुुछ और भी Reasons होते जिनके कारण Google आपके Blog को अपनी Search List में Top पर लाता है।
तो चलिए जान लेते है कौन-कौन सी है वो Top 15 SEO Tips and Tricks.

Best Seo Tips and Tricks in Hindi to Get High Ranking

आज हम जिन Top 15 Tips की बात करने वाले हैं वो हमने नीचे लिख दिया है इन सभी Tips को Follow करना है। एक भी Tips Miss न करें।

  • Create Responsive website
  • Increase Website Speed
  • Website Health
  • Must Use .com Domain
  • SEO Friendly Post Url
  • Must Have Breadcrumb Navigation
  • Use SEO Friendly Post Title
  • Article Length
  • Optimize Your Image
  • Embed Videos 
  • Interlinking 
  • Must Have Author Box
  • Use Proper Headings
  • Keyword density
  • Domain Age

आपको इन 15 बातों को ध्यान में रखना है। अब हम इन 15 'Seo Tips and Tricks' को Details में पढ़ेंगे।

1. Create Responsive website

 किसी भी Post को rank करवाने से पहले आप ये देख लें कि आपका Website या Blog Responsive है या नहीं क्योंकि Google ऐसे Blogs या Websites को कभी भी High ranking नहीं देता जो Mobile Responsive न हो।
आप Google के Mobile Friendly Test के Site पर जाकर अपने Blog की Responsibility Check कर सकते हैं।

2. Increase Website Speed

Website या Blog की Speed बढ़ाने के लिए आपको अपने Blog से Useless Widgets को Remove कर देना चाहिए। जिस से Website की Size कम हो जायेगी और उसका Load Time कम हो जायेगा और Website की speed बढ़ जायेगी। Website या Blog के Ranking में Website Speed का बहुत बड़ा योगदान होता है।

3. Website Health

Internet पर ऐसी बहुत सी Sites हैं जहाँ पर आप अपने Blog या Website का url डाल कर अपने Blog का Health Check कर सकते हैं। वहाँ से आपको पता चलेगा कि आपके Blog में कोई Malware या ऐसी ही कोई Virus inject तो नहीं हो गया है। आपको Week में एक बार यहाँ पर अपने Site की Health जरूर check करनी चाहिए। अगर आपके Site में Malware Inject होगा तो Google आपके Site को Crawl ही नहीं करेगा। इसलिए इस Point को ध्यान में रखिये।

4. Must Use .com Domain

जब आपको कोई भी Keyword Google पर Search करते हैं तो Google आपको जो Result Show करता है उनमें से 80-90% Results .com Extension वाले Domains ही होंगे। इसका Main reason ये है कि पूरे World में सबसे ज्यादा Domains .com के ही हैं।

Verisign, Website के अनुसार 8 , October 2018 तक कुल .com domains की संख्या 137,659,182 है। इसलिए आपको को भी High Ranking के लिए .com Domain ही Choose करना है। इसके 90% Chance हैं कि आपको Ranking मिल सकती है।

5. SEO Friendly Post Url

जो भी Post आप Publish करने वाले हैं उसका Url SEO Friendly होना चाहिए। आपके Url में Year या Numbers न डाला करें। अपने अपना Post जिस Keyword पर लिखा है वो Keyword आपके Post के Url में जरूर होना चाहिए। अगर आप Blogger पर Post लिख रहे हैं तो ये जरूर देख लें क्योंकि Blogger , Default में Automatic ही Url Generate करता है जो की SEO Friendly नहीं होता। उसे आप SEO Friendly Post Url बना कर ही Post Publish करें।

6. Must Have Breadcrumb Navigation

Google के नए Updates में उन Websites की Ranking बढ़ी है जिन में Breadcrumb Navigation है। इसलिए नए Update को Follow करते हुए आपको भी अपने Blog में Breadcrumb Navigation का Use करना चाहिए।
Breadcrumb Navigation Seo Tips and Tricks in Hindi 2019
Breadcrumb Navigation
Image में दिखायी दे रहे Link को ही Breadcrumb Navigation कहते हैं। अपको ऐसा Template या Theme Use करना है जिसमे Breadcrumb Navigation हो। अगर आप Wordpress User हैं तो आप Breadcrumb Navigation के Plugins  भी Install कर सकते हैं।

7. Use SEO Friendly Post Title

आपके Url के साथ साथ आपके Post का भी Title SEO Friendly होना चाहिए।
Title को ऐसा बनाये जिस से User को ये पता चल जाये की आप का Post किस से Related है। Searchable Title बनाये और उसे Long Tail Keyword में बदल दें। एक बार ये search कर लें कि आपने जिस भी Title को Use किये है उस Title से पहले से कोई Post index न हो। अगर पहले से koi Post उस Same Title से Index है तो आप अपने Post के Title को थोड़ा सा change करके ही Post को Publish करें।

8. Article Length

आप जिस Keyword पर Rank करना चाह रहें हैं अगर उस Keyword पर Competition High है तो आपको अपने Article की Length बढ़ानी पड़ेगी। अगर आप Medium Competition के Keyword पर Article लिख रहे है तो आपके Article की Length Minimum 2000 Words होनी चाहिए।
और अगर आप किसी Low Competition वाले Keyword पर काम कर रहें है तो आपको Minimum 1000 Words का Article लिखना चाहिए।

9. Optimize Your Image

अपने हर एक Post में आपको Minimum एक Image जरूर Use करना है और वो image Optimize होना चाहिए।
Question : Image ko Seo Optimize kaise kare ?

Image Optimization से हमारा मतलब है Keywords आपके Image के नाम में, उसके Title में और Alt Tag में (Necessary) जरूर होना चाहिए।
Image का size भी 100KB से अधिक नहीं होना चाहिए इसलिए लिए आप किसी भी Online Image Compressor Site का Use कर सकते हैं।

10. Embed Videos

अगर आप Youtube पर Video बनाते हैं तो Youtube के Videos को भी अपने Post में Embed कर दीजिए। अगर आप Video नहीं बनाते है तो उस Topic से Related किसी भी Video को Embed कर दीजिए पर उस Video के Owner से Permission जरूर ले लीजिए। अन्यथा Copyright की Strike आ सकती है इसलिए एक बार Permission जरूर लें।

11. Interlinking 

अपने ही Blog या Website के दूसरे Posts को अपने नए Post में Link करना Interlinking कहलाता है। आप को अपने सभी Posts को एक दूसरे से Interlink कर के रखना है।
इस से User Engagement बढ़ता है और आपका Bounce rate भी कम होता है इसलिए Interlinking जरूर करें। SEO (Search Engine Optimization) के Point of View से भी आपके Post में Minimum 1 link तो होना ही चाहिए।

12. Must Have Author Box

Google के नए Algorithm में Author Box को बढ़ावा देते हुए जिन Blogs में Author Box था उनकी Ranking Up कर दी है।
इस लिए आप Author Box का Use जरूर करो। Wordpress Users के लिए Author Box के बहुत से Plugins मौजूद हैं आप कोई भी एक Install कर के अपना Author Box बना सकते हैं पर Blogger पर Blogging करने वालों के लिए ये एक Problem है क्योंकि Blogger पर कोई Plugin नहीं होता है।

इसके लिए आपको ऐसे Template का use करना होगा जो Author Box Support करता हो।

13. Use Proper Headings

अपने Blog में Headings को अच्छे तरीके से Use करने से भी आपकी Ranking अच्छी होती है। किसी भी Article में H1 Heading को एक (1) से अधिक बार Use न करें। अपने Article के Length के अनुसार H2 Heading को 3-5 बार Use कर सकते हैं। और H3 Heading  का Use भी Article में करें। दो Headings के बीच में 200-300 Words रखें।

14. Keyword Density

अपने Post को Rank कराने के चक्कर में बहुत से Bloggers अपने Article में एक की Keyword को बार बार Paste करते रहते हैं।
पर इससे आपकी Post rank नहीं होगी। अगर आपके post में Keyword Density 3% से अधिक होगा तो Google या अन्य Search engines आपके Site को Spam List में डाल सकते हैं जिस से आपकी Site को कभी Ranking नहीं मिलेगी।

Question : Keyword Density kya hai ?

Keyword Density का सीधा मतलब ये है कि आपके Article में आपका Keyword कितनी बार आया है। अगर आपका Article 100 Words का है तो आप उसमें Maximum 3 बार अपने Keyword का Use कर सकते हैं। Keyword Density को 2-2.5 % के बीच ही रखने 3% के ऊपर न जाने दें।

15. Domain Age

अगर अपने अभी नया Domain Purchase किया है और उस पर Blog लिख रहे है। और आप ने Medium या High Competition Keywords को अपने ब्लॉग में Article के रूप में लिख रहे हैं और आप सोच रहें है कि आप अपने Blog को Rank करा लेंगे। तो ऐसा बिल्कुल Possible नहीं है।

किसी भी Low, Medium या High Competition के Keywords को Rank कराने के लिए आपका Domain Minimum 6 Month से 1 Year पुराना होना चाहिए।
इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बस आप Regular पोस्ट लिखते रहिये।

Summary : 

हमें आशा है कि SEO Tips and Tricks in Hindi के इस पोस्ट में हमने जो 15 Tips Share किया है उन सभी Points को अपने सही से पढ़ा होगा और अपने Blog में Follow जरूर करेंगे।अगर आप Blogging करते हैं तो आपके Smartphone में ये Must Have Mobile Blogging apps जरूर होने चाहिए।
इसे भी पढ़ें : Top 5 Programming Languages in Demand जो आपको 2019 में जरूर सीखना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments