Python Programming Language ही क्यों , कैसे और कहाँ से सीखें ?

दोस्तों !
अगर आप Computer Programming Language सीख रहें हैं । या आप के Subjects में Programming Language नाम का एक Chapter है, तो आप को Python language के बारे में जरूर पता होगा। Python भी C++, C#, Java, SQL, HTML की ही तरह एक Programming language है, पर ये Hackers के लिए बहुत ही helpful होती है।
Python Programming Language ही क्यों , कैसे और कहाँ से सीखें ?
Python Programming Language ही क्यों , कैसे सीखें

दुनिया में जितने भी hackers है चाहें वो black hat hacker हों या white hat hacker सभी के लिए python language एक आसान और सरल माध्यम होता है attack के लिए।
आज हम कुछ Python language के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएँगे जिस की वजह से ये Hackers के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

Python Programming Language ही क्यों ?

बहुत से Developers Python Programming Language का Use करते हैं जिसके बहुत से कारण हैं मैं यहाँ आपको Top 5 Useful Reason बताऊंगा, जिसके कारण यह Language सबको बहुत ज्यादा पसंद हैं।

1. Simple Structure
जी हाँ ! Python language , अन्य programming language की अपेक्षा बहुत ही आसान होता है। और इस language में Program (Code) लिखने में समय भी अन्य languages की अपेक्षा बहुत कम लगता है।
जैसा कि आप Image में dekh कर समझ सकते हैं कि Python में programe लिखना काफी Easy होता है।

2. Library Support (Built-in Functions)

बाकि Programming languages के मुकाबले slow होने के बाद भी इसे, इस लिए पसंद किया जाता है, क्योंकि यहाँ आप को Library Support मिलता है, जिस की मदद से आप एक बहुत ही Power Ful Program बना सकते है। जो Students programming सीख रहे हैं उन्हें ये पता होगा की Library Support, Program लिखने में कितनी मदद करती है।

3. Very Productive

Productive से हमारा तात्पर्य समय की बचत से है। क्योंकि एक अच्छे programe को अन्य language (जैसे C++ , Java या C#) में Develop करने में जहाँ 6 month का समय लगता है वहीं , वो ही program Python language में develop करने में मात्र 2 months का time लगता है। इस लिए Programmers इस language को ज्यादा पसंद करते है।

4. Easy data Structure

Python language , User Friendly है। अगर आप एक Developer हैं और आपने, अपने Customer के लिए एक programe बनाया । जो उस समय No Error show कर रहा था और अच्छे से work कर रहा था। पर बाद में अगर उस में कुछ छोटे errors आते हैं तो user उसे थोड़े से External Support से ठीक कर सकता है।
जिसका एक मात्र कारण इसका Easy Data Structure है।

5. Community Support

जिस भी language का Community Support अच्छा होता है उसे New Users हमेशा पसंद करते हैं और उसी पर काम करना चाहते हैं। क्योंकि Programming करते समय हमें ऐसे बहुत से Errors का सामना करना पड़ता है जो हमारे लिए बिलकुल नए होते है और हमें ये पता नहीं होता है कि इन errors को correct कैसे किया जाये।

ऐसे में हमारे पास 2 रास्ते होते हैं या तो हम offline किसी Tutor (Teacher जो programming सिखाता हो) की मदद लें या कोई ऐसी Community हो जो हमें help कर सके। Python का community support अच्छा होने की वजह से आप के सभी Questions का Solution यहाँ आसानी से और जल्दी ही मिल जाता है।

Best way to learn Python online for free (Hindi & English)

अगर अपने Python Programming Language को सीखने का मन बना लिया है या Future में इस Language को सीखने की सोच रहें हैं तो मैं आपको कुछ websites Suggest करता हूँ जहाँ से आप Python Programming Language को आसानी से सीख सकते हैं।

Note: जब आप कोई भी Programming Language सीखते है तो उस सबसे बड़ा योगदान होता है आपकी खुद ही मेहनत। बिना Practice के आप कोई भी Language आसानी से नहीं सीख सकते।
इसलिए Practice पर ज्यादा ध्यान दीजिए।

Best sites to Learn Python

  1. Web3Tutorial Python (Hindi)
  2. HindiLearn (Hindi)
  3. Learn Python (English)
इन Sites की Help से आप Python Language आसानी से सीख जायेंगे। पर आप इसमें निपुण (Expert) तभी होंगे जब आप Practice करेंगे और Python  के Project solve करेंगे।
एक ही दिन में सभी Points को पढ़ने की गलती मत करियेगा। आपको रोज एक Point पढ़ना है और उनकी Practice करनी है। ऐसा आपको रोज करना है। सफलता जरूर मिलेगी।

Conclusion : निष्कर्ष

दोस्तों आशा करता हूँ कि इस post से आपको कुछ जानकारी अवश्य मिली होगी। Python Programming Language सीखने में आसान है। आप लगातार मेहनत करके इसे आसानी से सीख जायेंगे। अगर आपकी कोई Query हो तो हमें Comment Box में अवश्य बताएं।

Post a Comment

2 Comments