History of google in hindi - Google क्या है और इसके Top 10 Products

हम सभी लोगों को ये पता है कि Google क्या है पर क्या आप History of google in Hindi अर्थात गूगल का इतिहास जानते हैं. शायद ही किसी को पता हो पर आज यह पोस्ट आपको History of google in hindi में पूरी जानकारी देगा और हम आपको Google के बारे में कुछ Interesting Facts बताएँगे जो आपको नहीं पता होगी. इन Facts को जानकर आपको बहुत आश्चर्य होगा. आप सोचंगे क्या ऐसा भी होता है.
History of google in Hindi, Google kya hai , Intresting Facts about Google in Hindi
History of google in Hindi
आप हर रोज़ Google पर कुछ न कुछ search करते रहते हैं. पर इसकी बहुत ज्यादा सम्भावना है कि आपको गूगल का इतिहास नहीं पता होगा.
आपको टेंशन लेने की कोई बात नहीं हम आपको Google का इतिहास बताएँगे और गूगल से जुड़ी हर एक बात को आप से Share करेंगे.

अगर आप आज से बस 20 साल पीछे भूतकाल में चले जायें जब Google को Start नहीं किया गया था. तब आपको पता चलेगा कि लोगों को Internet पर कुछ भी Search करने में कितनी दिक्कत आ रही थी.

लेकिन जब से Google को Start किया गया, Internet की दुनिया में एक क्रांति सी आ गयी. आज Google का  A. I (Artificial intelligence) इतना आगे निकल गया है कि आप कोई भी प्रश्न करते है आपको उसका जवाब मिल जाता है.
पर हमेशा से ऐसा नहीं था. क्या आपको पता है कि Internet की खोज कब हुई ? 1983ई में Internet की खोज हुई. पर Internet के क्षेत्र में एक भारी परिवर्तन तब आया जब Google को बनाया गया. Google किस देश की कंपनी है. Google किसने बनाया. ये सभी आपको हम पूरी details में बताएँगे. 

History of google in Hindi - Google का पूरा इतिहास 

Google kya hai (क्या है) : Google (गूगल) एक अमेरिकी कंपनी है. इसकी शाखाएं, इसका विस्तार कई देशों में है (लगभग पूरे विश्व में) और यह एक सार्वजानिक Site भी है जिसे कोई भी Use कर सकता है इसलिये इसे एक बहुराष्ट्रीय सार्वजानिक कंपनी कहते हैं. Google kya hai इसका जवाब आपको मिल गया होगा.

अब बात आती है कि Google (गूगल) को किसने बनाया ? Google (गूगल) के Founder के रूप में दो लोगों को जाना जाता है. जिसमे से एक हैं Larry Page (लैरी पेेज) तथा दूसरे व्यक्ति हैैं Sergey Brin (सर्गेई ब्रिन). इन दोनों लोगों को "Google Guys" के नाम से भी जाना जााता है.

जब इन दोनों लोगों ने Google की स्थापना की तब ये लोग P.H.D के छात्र थे. 1996ई में इन लोगों ने एक Search Engine की शुरुआत की जिसका नाम था Backrub (बैकरब).

Backrub, नाम होने के पीछे जो कारण था वो है Backlink. क्योंकि यह Search Engine Sites को उनके Backlinks के आधार पर Rank करता था.
पर कुछ समय बाद इन्होंने अपने Search Engine का नाम बदलना चाहा.

Dictionary के अनुसार Google का वर्तमान नाम (Google) गलत है. इसका शुद्ध रूप है "Googol" जिसका अर्थ है 10 पर 100 की घात साधारण शब्दों में 1 के आगे 100 शून्य. Starting में Google ने अपना खुद का Domain नहीं लिया था इसने Stanford विश्वविद्यालय के Domain के साथ अपना Sub-Domain जोड़ कर google.stanford.edu नाम की Site को शुरू किया.

कुछ समय बाद Google ने अपना खुद का Domain 15 September, 1997 में Register करवा लिया. गूगल के Domains से जुड़े कुछ मजेदार Facts हम आपको इसी Article में 'Intresting Facts about Google' एक Heading में बताएँगे इसलिए Article को पूरा पढ़ते रहिये.
क्या आपको पता है कि Google ने अपना पहला doodle Homepage कब बनाया था ? 1998 में ही Google ने अपना पहला doodle homepage बनाया था और वर्तमान में गूगल 2000+ से भी अधिक doodle बदलता रहता है. अब तक आपको ये समझ आ गया होगा की Google क्या है. और आपको History of google in hindi अर्थात Google का इतिहास भी पता चल गया होगा.

अब तक हमने Google के बारे में और Google के इतिहास के बारे में जाना चलिए अब जानते हैं कि Google का पहला Logo कौन सा था. और Google ने कब और कौन सा Logo बदला. 

Google Logo History

Larry Page और Sergey Brin में अपने Collage के Project से जो Logo बनाया था उस से लेकर 2015 तक google ने जितने भी परिवर्तन अपने Logo में किया है वो सभी हमने नीचे Info Graphics में Add कर दिया है. आप इस एक Infographics की मदद से Google Logo History पूरी तरह समझ सकते है.


शायद आपको पता न हो कि Google के कितने Products और Services इस समय इंटरनेट पर मौजूद हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल के पास लगभग 251+ Products और Services  हैं. पर अब गूगल उन में से बहुत से Products को बंद कर रहा है.

हम आपको Top 10 Google products के बारें में बताते हैं जो पूरी दुनिया में अधिक Famous है और जिस के बारें में सब लोग जानते हैं. हम इन में से कुछ Products के बारे में विस्तार से जानेंगे जिस से आपको Complete Knowledge मिल सके.
  1. Google Search
  2. G-mail
  3. Chrome Browser
  4. Google lens
  5. Google Maps
  6. Google Docs
  7. Google Analytics
  8. Google AdWords
  9. Google Drive
  10. Google Adsense 

Top 10 Google products कौन से है

क्या आपको पता है कि Google के Top 10 Products कौन-कौन से हैं. हम इन सभी Products के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे तो ये Post बहुत लम्बा हो जायेगा. इसलिए हम आपको इन Top 10 Products के बारे में संक्षेप में बताएंगे. जिस से आपको इनके बारे में इतनी जानकारी हो जायेगी कि ये app कैसे काम करता है.

#01 Google Search क्या है  

Google search या Google web search , एक search engine है जहाँ हम कुछ भी लिख कर सर्च करते हैं तो ये हमें उसका जवाब देता है पर क्या आपको पता है कि गूगल सर्च काम कैसे करता है या Google Search के काम करने का तरीका क्या है ?
Google, Internet पर मौजूद Websites और उन Websites पर Post किये जा रहे Articles को अपने Database में Store करके रखता है. और जब कोई Visitor कोई Keyword लिख कर Google Web Search में सर्च करता है तो उसे सही जानकारी उस Database से मिल जाती है.

#02 G-mail क्या है   

 G-mail, Google की एक email service है जहाँ हम अपना account बना कर एक दूसरे के पास email भेज सकते है. उदाहरण से समझते हैं पुराने समय में हम लोग एक दूसरे से Communicate करने के लिए पत्र(चिठ्ठी) का इस्तेमाल करते थे पर जैसे जैसे Technology विकसित हुई हम मनुष्य और अधिक Digital होते गए और वर्तमान में हम चिठ्ठियों का प्रयोग नहीं करते Gmail की मदद से हम किसी को Text, Video, Document Etc..भेज सकते हैं. आप 25MB तक की कोई भी File G-mail से भेज सकते हैं. अगर आप अपना GMail Account बनाना चाहते हैं तो यहाँ Click करके बना सकते है.

#03 Chrome Browser क्या है 

यह एक web  browser है और इसे Google द्वारा बनाया गया है. January 25, 2010 में Google ने अपना Web Browser launch किया. Chrome Browser दुनिया का सबसे प्रसिद्ध Web Browser है. Mozilla Firefox और Chrome Browser के होड़ सी लगी रहती है.

World के Best Browser के रूप में इन दोनों के Ranking में बदलाव होते रहते हैं. कभी Firefox 1st पर आ जाता है तो कभी Google Chrome 1st पर आ जाता है. शायद आपको पता हो कि सब लोग Google Chrome Browser को और Mozilla Firefox Browser को ही क्यों पसंद करते है. इसका कारण है इनके Extension.जी हां इनके Extension बहुत अधिक मात्रा में मौजूद हैं जिस से इन Browsers पर काम करना बहुत आसान हो जाता है. 

#04 Google Lens क्या है

गूगल लेंस, गूगल का एक नया प्रोडक्ट है जिस से आप अपने आस पास मौजूद चीजों पर फोकस करके उनकी पहचान कर लेते हैं. अभी यह app नया है इसलिए सभी चीजों को पहचान नहीं पाता. पर यह फेमस चीजों को आसानी से पहचान लेता है लेकिन समय के साथ यह और बेहतर हो जायेगा ऐसा Google का दावा है.

#05 Google Map क्या है

Google map kya hai इसके बारे में शायद आप जानते होंगे और अपने इसे Use भी किया होगा. यह Google Company द्वारा बनाया गया एक Navigation app है. जिस से आप किसी भी स्थान के पास रास्तों के बारे में पता लगा सकते हैं तथा उन रास्तों के आस-पास मौजूद Shops, Petrol pumps, Restorent etc.. के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

#06 Google Docs क्या है

Google Docs की मदद से आप online ही अपना Document Create कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई Software या Apps install नहीं करना पड़ता.
जिस तरह से आप MS Word पर अपना Document File बनाते हैं उसी तरह से आप इस Google Docs से भी अपना File बना सकते हैं. Google Docs आपको कुछ advance Features भी देता है.

अगर अपने पहले MS Word को Use किया है तो आप Google Docs को आसानी से Use कर पाएंगे. अगर आप इसे अपने android phone में use करना चाहते हैं तो आप इसे Play Store से Download कर सकते हैं.

#07 Google Analytics क्या है


जब हम Blog या Website लांच करते हैं तो सोचते हैं कि Blog पर Visitors कहाँ से आ रहें हैं और वे हमारे किस Post को ज्यादा Visit कर रहे हैं और हम ये भी सोचते हैं कि प्रतिदिन कितने लोग हमारे Site को Visit कर रहें हैं ये सब कैसे पता करें.
ऐसे में Google Analytics हमारी मदद करता है. इस की Help से हम अपने Site पर आ रहें Total Visitors और उनके device उनकी Country के बारे में जान सकते हैं.
इसके बारे में और अधिक सीखने के लिए आप अपना खुद का free ब्लॉग start कर सकते हैं और इसे अपने Free ब्लॉग से connect करके सीख सकते हैं.


#08 Google Adword क्या है


पहले मैं सोचता था कि Google को Earning कैसे होता है? फिर मुझे पता चला कि Google के पास AdWords नाम का एक Tool है जिस की मदद से Google को हर दिन करीब 121 million Dollar की कमाई होती है.
Google AdWords एक Advertising Tool है जिस की मदद से आप अपने किसी भी Product का Advertisement कर सकते हैं आप अपने Website, Youtube Channel, Product etc.. किसी भी online Business का Advertisement कर सकते हैं. Google AdWords 23 October, 2000 को Launch किया गया था उस समय 350 Advertisers ने Adwords के साथ मिल कर अपना Business Start किया था.

#09 Google Drive क्या है

साधारण शब्दों में कहें तो Googl Drive, Online Storage है. Google Drive पर आप अपने Photos, Document Files, Videos, PDF file या किसी भी प्रकार के Files को Store कर के रख सकते हैं और उसे एक Link के माध्यम से Access कर सकते हैं. अब तक आपको ये पता चल गया होगा की Google drive kya hai.

Google Drive के आ जाने से Website Developers को काफी मदद मिली है क्योंकि इस से पहले उन्हें अपने Website के लिए जरुरी files को store करने के लिए (Pdf, Docs) Website के Hosting plan को Upgrade करना पड़ता था जिस से उन्हें ज्यादा Storage मिल सके पर Google Drive के आ जाने से वे अपने Files को Drive में store कर के उसका Link अपने Blog पर Download button पर दे देते हैं.

एक आम आदमी भी Google Drive का Use अपने Files को save करने के लिए कर सकता है.
क्या आप जानते हैं - Google Drive को कैसे Use कर सकते हैं?
इसे Use करना बहुत आसान है बस आपको अपने G-mail Account से Login करना है और इसे Use करना है. इसके लिए आपको कोई Registration और Pay करनी की जरूरत नहीं है.


#10 Google Adsense क्या है

Google adsense kya hai : Google Adsense की शुरुआत 18 जून, 2003 को हुआ था. Google अपने AdWords से मिलने वाले Ads को Google Adsense की मदद से लोगों तक पहुंचाता है.
Websites पर आने वाले Ads, Adsense की मदद से Websites पर लगाये जाते हैं. जिससे Website Owner को भी अच्छी Earning हो जाती है.

Google Adsense क्या है और इसे कैसे Use करते हैं ये जानने के लिए आपको एक Website या Blog बनाना पड़ेगा जिस से आप Practically सब कुछ समझ जाएंगे.
अगर आपके पास Blog या Website नहीं है तो आप Adsense का इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि Ads तभी show होने जब आप इसे अपने Blog या Website में लगायेंगे.

Google के बारे में Top 5 Interesting facts

अभी तक हमने Google क्या है, History of Google in Hindi अर्थात गूगल का इतिहास, Google Logo History, Top 10 Google products आदि के बारे में जाना अब जानते हैं Google के बारे में Top 5 interesting facts. ये facts जान कर आपको बहुत मज़ा आएगा और आप थोड़े हैरान भी होंगे.

  1. Google अपने सभी Misspelled domain name को अपने original Name (Google.com) पर redirect करके रखता है. आप इन में से कोई भी Domain लिख कर Enter करेंगे यह Original Google open कर देगा. Misspelled domains : Gooogle.com, Gogle.com, Goolge.com, Gogole.com, Googel.com, Google.net, Googlr.com, Googl.com
  2. गूगल में job पाने के लिए ये जरुरी नहीं है कि आपके पास कोई Degree हो. क्यूंकि Google आपको डिग्री के आधार पर Job नहीं देता. इसका Proof  यही है कि Google के 14% Employees कभी स्कूल या Collage  गए ही नहीं हैं. 
  3.   1 April, 2004 को जब Google ने अपना Gmail Launch किया तो सब लोगों को लगा कि Google उनको  April fool बना रहा है ऐसा इसलिए क्यूंकि गूगल ने Gmail में 1GB का free storage दिया था जोकि 2004 में किसी company द्वारा दिए जा रहे storage  से बहुत ज्यादा था. उस समय की No.1 Email Company, Hotmail  केवल 2MB की Storage देती थी जिस से लोगों को लगा की यह April Fool का Frank है पर यह बिलकुल सही था.
  4. 16 August, 2013 बस 5 मिनट के लिए down हुआ था और इन 5 मिनट्स की वजह से इंटरनेट पर 40% Traffic कम हो गया था.
  5. जब हम कोई Keyword लिख कर Google पर search करते है तो Google हमें कोई भी Result दिखाने से पहले 200 Factors को Count करता है ताकि वो हमें सही Result दिखा सके. और ऐसा कारने में Google को कुछ मिली सेकण्ड्स ही लगते है.  

Conclusion : My Final words about History of google in Hindi 

हमें आशा है कि इस पोस्ट से अपने बहुत कुछ सीखा होगा. Google kya hai, History of google in Hindi और Google के Top 10 Products के बारे में आपको जानकर अच्छा लगा होगा. और जो हमने Top 5 Intresting Facts about Google बताया वो भी आपको पसंद आया होगा. 

अगर आपको Google से related facts Google के Products से जुड़ी और कोई जानकारी चाहिए तो हमें Comment में बताईये. 
हम आपको उसके बारे में जानकारी अवश्य देंगे. आप हमें अपनी राय Comment Box में जरूर दें. अगर आप लोग किसी और Topic पर Article पढ़ना चाहते हैं तो वो भी बताईये. अगर आपको Blog से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो भी हमें Comment में बताएं. 
आपकी मदद जरूर की जायेगी.

Post a Comment

2 Comments