11 Tricks Adsense revenue increase karne ke - कैसे करें ?

Adsense tips , जिनके Help से आप Double Adsense earnings कर सकेंगे But जो "Adsense Earning Tricks" मैं आपसे share करने जा रहा हूँ इन Adsense Tricks को आपको अच्छे से पढ़ना और अच्छे से समझना होगा। Adsense earning increase kaise kare उसके लिए ये Tricks जरूर जान ले.

मुझे 100% विश्वास है कि इसके बाद आपकी Adsense Revenue Increase हो जायेगी.

Tricks to Adsense revenue increase karne ke  - कैसे करें
Adsense Earning Increase kaise kare

Adsense की Earning कई चीजों पर Depend करती है। जैसे आपके ब्लॉग का Niche क्या है? उस Niche की CPC क्या है? आपके Blog में Maximum keywords कौन से Use हुए हैं जिन पर आपका Blog Rank हैं ऐसे ही बहुत से Points हैं जिसके आधार पर Adsense आपके Blog का Adsense CPC Decide करता है।
अपने किस Keyword पर Post लिखा है ये सबसे ज्यादा Matter करता है आपके Blog की Revenue को Increase या Decrease करने में.

आज हम जिन Top 11 Tricks की बात अपने इस पोस्ट में करेंगे जिनके Use से आपके Blog का Revenue बढ़ जायेगा ये कुछ Tips हैं और कुछ Suggestion हैं।
क्योंकि हमने इन Adsense Tricks or Adsense Revenue Increase Suggestions को अपने अन्य Blog पर Use किया है और हमने वहाँ से अच्छे Result मिल रहें हैं.

इसीलिए हमने ये Post आपके साथ Share किया है जिसकी Help से आप लोग भी अपने Adsense Revenue को Increase के करके उसे Double कर सकते हो। अगर आप अपने Blog पर Regular Post करते हैं तभी आपका ब्लॉग Rank होगा और आपकी Revenue Increase होगी.

Best Tips and Tricks Adsense Revenue Increase करने के लिए

"How to increase google adsense earnings" ऐसा लिख कर अपने बहुत बार Search किया होगा और आपको वहां से बहुत अच्छी जानकारी भी मिली होगी।
पर जो Adsense Earning Tricks हम आज आपके साथ इस Post में Share करेंगे वो आपको मुश्किल से ही कहीं मिली होगी।
तो चलिए जानते हैं कि Adsense Revenue को Increase कैसे करें ?


#01. Use High CPC Keyword

Adsense की Earning को increase करने का सबसे अच्छा और Legal रास्ता है High CPC Keywords को Use करना. आप जो भी Post लिख रहे हो पहले उसके Keywords को सर्च करें. उन में से जिस Keyword का Search result सबसे ज्यादा हो और Competition कम हो उसको अपने Main Keyword के रूप में रखें. और उस Article से जुड़े अन्य Keywords जिनकी CPC अधिक हो उन सब को अपने Blog में शामिल करें. 

High CPC Keywords कैसे खोजें : अगर अपने अभी ब्लॉग Start किया है तो आप को High CPC वाले Keywords सर्च करने में बहुत दिक्कत आ रही होगी. इसके लिए आप Google Keyword planner , Keyword tool जैसे Free Tools का Use कर सकते हैं.


#02. Don't Violate Adsense Policy For Double Earning


अगर आप चाहते हैं कि आप Double Adsense Earnings कर सकें तो उसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि आप Adsense की Policies को Follow करें कभी भी Adsense की Policies को Violates न करें।

अगर Google Adsense को ऐसा लगा की आप उसकी Policies को Violate कर रहें हैं तो वो इसके लिए आपके Blog को Penalty भी दे सकता है।

Google Adsense policy violation क्या है ?

साधारण शब्दों में कहें तो किसी के Blog या Website से Content Copy करके अपने Blog पर Post करना ही Google Adsense policy Violation कहलाता है।

इसलिए अगर आप Adsense Earning को Double करना चाहते हैं या Adsense Earning को increase करना चाहते हैं तो कभी भी किसी का Content Copy न करें हमेशा अपना Content लिखें और High quality Content लिखें।

#3. Use Responsive Ads Unit 


जब भी आप Ads Placement करें तो हमेशा Responsive Ads Unit का Use करें।
अगर आप अपने Blog में Response Ads Unit का Use करते हैं तो Ads Automatic ही Mobile या Desktop Mode में Convert हो जायेंगे जिस से User को कोई Problem नहीं होगी और आपके Blog Post पर User Engagement बढ़ायेगा.

#4. Ads Placement 


Ads Placement का भी आपके Earning में बहुत Effect पड़ता है। आपको सही से और Adsense Policy को Violate किये बिना Ads Place करना है। आपको एक Post में Maximum 6 Ads Place करना है.

Blog में Auto Ads Enable करके रखें जिस से Adsense अपने According Ads को Place कर सके।
इस से भी आपकी 'Adsense Earning Increase' होगी.

#5. Update Your Blog Regularly


Blog को Regular Update करने से हमारा मतलब है कि आपको Regular Post Publish करते रहना है।
अगर आप Per Day एक Post Publish नहीं कर सकते हैं तो आप Week में एक Post Publish करिये या फिर Month में एक Post Publish करें।

पर आपका ये Flow चलते रहना होगा मतलब अगर आप Week में एक Post करते हैं तो हर Week (सप्ताह) में एक पोस्ट Publish कर ही देना है।
अगर बात करें Official Updates की तो आपको Week में Minimum 3 Post Publish करना चाहिए।

आप कोई भी Adsense Tips पढ़ेंगे वहां पर Blog को Regular Update करने की Tips जरूर दी जायेगी।

#6. Make Website Faster


बहुत से लोग Confuse हो गए होंगे कि 'Adsense Earning Increase Tricks' में Website की Speed कैसे आ सकती है।
Friends ! Website Speed individual तरीके से आपके "Adsense Earning को Increase" करने में Help करती है क्योंकि अगर आपकी Website Load होने में Time लेगी तो आपके Adsense के Ads Show ही नहीं होते।

और website की speed slow होने से User भी आपके Site से जल्दी ही Exit हो जाते हैं जिस से आपका Bounce rate बढ़ता है और Bounce Rate बढ़ने से Earning पर प्रभाव पड़ता है।

अगर आपके ब्लॉग में Adsense Enable है तो आप Blog की Speed के चक्कर में अपने CSS को अधिक Minify न करें वरना Ads show ही नहीं होंगे।
अगर आपको HTML, CSS और Java Script की जानकारी है तो आप Blog की Speed Increase करके Minimum 80-85% कर सकते है।

#7. Remove Other Ad Network


बहुत से Bloggers, Double Adsense Earnings के लिए 'Adsense के Alternative Ads Network' को Join कर लेते हैं और उस Network के Ads भी Adsense के साथ ही लगा लेेते हैं।
आप Adsense के साथ Other Ad-Network का भी Use कर सकते है उस से आपके Adsense पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा पर आपकी CPC Down हो सकती है.

और आपको तो पता ही है कि CPC Down होने से आपकी Earning कितनी Down हो जाती है.
अगर आपके Ads पर Click भी आएंगे तो भी CPC कम होने की वजह से आपको Profit बहुत कम होगा.
इसलिए अपने CPC को High रखने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट में केवल Adsense का ही प्रयोग करें.

#8. Use Standard Ad Size

जी हाँ आपको Adsense के द्वारा दिए जा रहे Standard Ad Size का ही Use करना चाहिए क्योंकि Adsense अपने सभी Ads को Standard Size में Optimize करके रखता है. जब आप कोई Custom Ad Size Choose करते हैं तो Adsense के ऐसे बहुत से Ads होते हैं जो उन Custom Ad Size को Support नहीं करते हैं इसलिए कुछ Ads उस Custom Size में Display नहीं होते है.

इसलिए मैं आपको यही Suggest करूंगा कि आप को अपने Website या Blog में हमेशा ही Standard Ad Size का ही Use करना चाहिए. Adsense Revenue को Increase करने के लिए ये Fact बहुत जरुरी है और आपको इसपर ध्यान देना चाहिए.

#9. Use your Adsense Experiments

जब आप अपने Blog पर Ads लगाते हैं तो आप उन ads के Statics को अपने Adsense Account से देख और समझ सकते हैं. आप को ये देखना है कि किस Type के Ads को ज्यादा click किया गया है.
उदाहरण के लिए Text Ads, Banner Ads, Image Ads etc..

जिन Ads पर ज्यादा Clicks आएं है. आपको उसी Type के Ads को अपने Blog में Use करना है. इसी तरह से आप Adsense Use करते रहें और अपने Experience के अनुसार काम करते रहें. Adsense Earning Increase करने में आपको खुद से ही सीखना होता है.

#10. Don't Greed Too Much

Double Adsense Earning करने के चक्कर में आप को ज्यादा लालच नही करना चाहिए. हमने इस Point को इसीलिए शामिल किया है. क्योंकि बहुत से ब्लॉगर Adsense Earning Increase करने के चक्कर में अपना Adsense account ही disable करवा बैठते हैं.

और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके ब्लॉग पर Invalid activity पायी जाती है. वो लोग Self Click करने लगते है. और अपनी Site को खुद ही बार-बार Open करने लगते है. ऐसा अधिकतर नए Bloggers के साथ होता है.

इसलिए अधिक लालच न करें और Self click तो बिलकुल भी न करें. अधिक ads भी न लगाएं. एक पोस्ट में अधिक से अधिक 6-8 Ads ही लगाएं.

#11. Build Audience on YouTube or Facebook

आपको Facebook या Youtube पर एक अच्छी Audience को Build करना है. Youtube के मुकाबले, Facebook पर Audience Build करना थोड़ा आसान है. इसलिए आपको अपने Blog से Related या Blog के नाम पर ही Facebook Page Create कर लेना चाहिए और उस Page पर अपने Blog से related Post को Publish करते रहना चाहिए.

जिस से लोग आपके Page को पसंद करेंगे और आपके Page की Popularity बढ़ेगी. जब आपके Page पर Audience अधिक हो जाएं तो आप अपने Blog के Article का लिंक भी Submit करते रहे. जिस से ब्लॉग पर Social Media engagement बढ़ेगा और Earning भी अच्छी होगी.

अगर आप कम समय में ही अपने फेसबुक पेज पर अधिक Likes चाहतें हैं तो इसके लिए आप Facebook Campaign चला कर(paid करना पड़ता है) भी जल्द दे जल्द अपने Facebook पेज के लिए Audience बना सकते है.

Summary : Suggestion + Tip and Tricks to Increase or Double Adsense Earning

अब इस पोस्ट के अन्त में मैं आपको कुछ Suggestions दूंगा. हमारा यह Post या Article (Adsense Earning Increase कैसे करे) पढ़ने के बाद आपको थोड़ी बहुत help तो जरूर मिली होगी.
दोस्तों मेरा एक Suggestion है - जब आप Blog Start करते हैं तो ऐसा कभी नहीं होगा की Blog start करने के 4-5 दिन में ही आपके ब्लॉग पर Organic Traffic आने लगेगा. आपको Wait करना है क्योंकि Blog को Google Search Console में Index होने में और Rank होने में Time लगता है.
Blog start करने के बाद ही आपको ब्लॉग से Earning के बारे में नहीं सोचना चाहिए. आपको तुरंत ही High CPC Keywords के बारे में नहीं सोचना है. सबसे पहले आपको High Searches Keywords के बारे में सोचना है.

जिस Keyword पर Searches बहुत ज्यादा है आपको उन Keywords को find करना है, भले ही उन Keywords पर CPC न हो. आपको Start में आपकी Audience को Build करना है. जब एक बार आपके Blog पर traffic आने लगेगा तो आप Adsense के अलावा Affiliate marketing से भी earning कर लोगे. पर इन सब के लिए आपको धैर्य रखना होगा और निरन्तर काम करते रहना होगा.

अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें comment box में जरूर बताये. (धन्यवाद!)

Post a Comment

2 Comments

  1. Replies
    1. Jald hi ek Complete Post is Topic par ane wala hai, Blog ko regular visit karte rahiye.

      Delete