LED Bulb क्या है CFL, LCD और LED Bulb में क्या अन्तर है

जैसा कि आप सब जानते हैं कि हम लोग एक Modern दुनिया में रहते है यहाँ पर शायद ही कोई ऐसा हो जिसे ये न पता हो की "LED Lights या LED Bulbs क्या है".
पर क्या आपको इसके बारे में विस्तार से जानना है. क्या आपको ये पता है कि "LED Bulb kaise Banaye" (कैसे बनाये). शायद नहीं पता होगा.
Led Bulb के बारे में पूरी जानकारी

क्या अपने कभी ये सोचा है कि LED Bulb का अविष्कार ही क्यों किया गया?
इसको समझने के लिए एक पंक्ति है 'आवश्कता ही अविष्कार की जननी है'.
जब मनुष्य की आवश्यकता बढ़ती है तो उन्हें पूरा करने के लिए नए-नए अविष्कार करता है. LED Bulb का अविष्कार भी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हुआ है. 'अच्छी Light और कम बिजली खपत' के लिए ही इसका अविष्कार हुआ है.

LED Bulb क्या होता है इसका Full Form और पूरी जानकारी

LED का Full Form क्या है ? ये प्रश्न आप से बहुत से लोगों ने पूछा होगा.
LED एक Semiconductor (अर्धचालक) light source है और जब इसमें बिजली (Current) Flow(पास) करता है तो Light (प्रकाश) उत्पन्न होता है.
इसका Full Form है: Light Emitting Diode
LED Bulb , प्रकाश देने के लिए LED (Light Emitting Diode का प्रयोग करती हैं इसलिए इन्हें LED Bulb या LED Lamp कहते हैं.
अगर साधारण शब्दों में कहें तो कई LED बल्बों को मिला कर एक बल्ब बना देना ही LED बल्ब कहलाता है. कभी आप अपने पुराने LED बल्ब को Open करके देखेंगे तो आप इस की पुष्टि कर सकेंगे.

Hindi में LED का Full Form होता है : प्रकाश उत्सर्जक डायोड
'LED Bulb क्या है' ये तो आपको पता चल गया आइये अब जानते है कि LED Bulb कब बनाया गया.
इसके जनक (God Father) के रूप में Nick Holonyak को जाना जाता है. (1962)
पर इसके इतिहास में झाँक कर देखें तो कुछ और वैज्ञानिकों के नाम भी सामने आते हैं जैसे British Scientist H.J Round जिन्होंने 1907 में सर्वप्रथम Markoni Laboratory में इसकी खोज की थी.

आज हम जिन LED Lights या LED Bulbs का Use करते हैं उनमें से सफ़ेद (दूधिया) रंग निकलता है पर शुरू-शुरू में जब ये अपने शुरुआती दिनों में था तब इसमें से बहुत ही धीमी लाल रोशनी निकलती थी. पर धीरे-धीरे वैज्ञानिकों ने इसमें सुधार किया और यह रौशनी नारंगी, पीली में परिवर्तित होने लगी. और वर्तमान में यह सफ़ेद रौशनी देने लगी है.

CFL और LED में क्या अंतर है

LED और CFL Bulb में अन्तर :

  • इन दोनों में सबसे पहला अन्तर है बिजली खपत का. अगर आप LED Bulb का Use करते है तो आप महीने में करीब 80-85% तक बिजली बचत कर सकते है. जिस से आपका बिजली बिल भी कम आयेगा.
  • CFL में ऑर्गन (अक्रिय गैस) और पारा भरा रहता है जबकि LED में निकिल और लेड होते हैं.
  • CFL को पुनः Recycled नहीं किया जा सकता जबकि LED को Recycled किया जा सकता है.
  • LED का Use Traffic signal जैसी जगहों पर जहाँ दूर तक प्रकाश जाये, वहां किया जाता है तथा CFL का Use घरों, स्कूलों आदि में किया जाता है.
  • LED Bulbs की Life 50,000 घंटो की होती है तथा CFL Bulbs की 8,000 घंटे होती है.
  • CFL Bulb जलाने पर गर्म हो जाते है तथा पानी की बूदें पड़ने पर टूट भी जाते है जबकि LED बल्ब गर्म नहीं होता. 
  • LED Bulb अच्छे होते है तथा सरकार भी इसे प्रमोट करने के लिए कुछ छूट देकर बिजली ऑफिस में इसे उपभोगताओं को उपलब्ध कराती है.

LCD और LED Tv में अन्तर

Market में दोनों प्रकार के ही TVs मिलते हैं पर इनके Price और Specifications भी भिन्न-भिन्न होते हैं. आईये समझते है कि LCD TV और LED TV में क्या अंतर है और आपके लिए कौन सा TV सही है.

  • LCD और LED लगभग Same ही होते हैं. LCD (Liquid Crystal Display)  में Display के पीछे एक CCFL Light लगा होता है और LED में CCFL न होकर एक LED panel होता है.
  • LED बहुत कम Power लेता है, LCD के तुलना में.
  • OLED में हर एक Pixel के पीछे अपना एक LED होता है, जिस से आपको चीजें बहुत ही Clear दिखेंगी, पर OLED TV की Price बहुत ही ज्यादा होती है.
  • LED टीवी , LCD टीवी की तुलना में बहुत हल्के होते हैं.
  • LED TV , LCD टीवी की तुलना में बहुत पतले होते हैं.

LED Bulb कैसे बनायें ?

अगर आप एक आम आदमी है, मतलब कि अगर आप LED Bulb का Business नहीं करते हैं तो आपको LED Bulb बनाने के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए, हाँ आप अपनी Creativity को और अधिक बढ़ाने के लिए LED बल्ब बनाना सीख सकते हैं.
LED बल्ब बनाने के लिए आपके पास निम्न चीजे होनी चाहिए.

  1. एक PCB Board(LED Driver Circuit)
  2. LED Mount वाला LED Board
  3. Aluminum Heat sink plate 
  4. Plastic Housing (बल्ब की बॉडी)
  5. Metal Cap (जो होल्डर में लगाते हैं)

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि LED Bulb kaise banaye तो आप ये लेख पढ़ सकते हैं Click Here
अगर Video देख कर सीखना चाहते हैं तो Youtube पर आपको बहुत से Tutorial मिल जायेंगे.

Final Word 

आज हमने सीखा कि LED Bulb क्या होता है, और LED और CFL में क्या अन्तर होता है. दोस्तों LED Bulbs का Business भी आज कल बहुत बढ़िया Business बन गया है. आप इसे एक Business की तरह शुरू कर सकते हैं. और इसे सरकार द्वारा Registration करवा कर अपना एक Legal Business बना सकते हैं क्योंकि LED Bulb बनाने में लागत बहुत कम आती है और मेहनत भी कम ही लगता है और आपको लाभ अच्छा मिलता है. 

अगर ये Post को पसंद आया हो तो Comment Box में हमें अपनी राय अवश्य दें. अगर आपको किसी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना हो तो हमसे Comment Box में पूछ सकते हैं. Thanks (धन्यवाद)

Post a Comment

0 Comments