Wordpress kya hai ? What is Wordpress [Hindi] Full Information

Wordpress Kya Hai ? अगर आप Blogging शुरू कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि वर्डप्रेस क्या हैऔर इसे कैसे use करते हैं।

पर अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं। आज हम अपने इस पोस्ट में (What is Wordpress in hindi) अर्थात wordpress kya hota hai इसे बताएँगे और Wordpress से जुड़े सभी points को भी बताने वाले हैं, जिसे पढ़ने के बाद आपको Wordpress के बारे में Complete knowledge हो जायेगी। क्या आपको पता है कि Blogging किसे कहते हैैं ?

इस पोस्ट में हम जानेंगे -

  • What is Wordpress in Hindi ? Wordpress kya hai ?
  • History of Wordpress in Hindi
  • Type of Wordpress
  • Advantages of Wordpress [Hindi]
  • Wordpress Plugin kya hai ?


Wordpress kya hai
Wordpress kya hai | Wordpress ki puri jankari

वर्डप्रेस से जुड़े बहुत से सवाल हमारे मन में उठते रहते हैं जैसे Benefits of Wordpress ? क्यों दुनिया के अधिकतर bloggers, Wordpress का ही use करते हैं etc..
आपके सभी सवालो का जवाब इस पोस्ट में मिलेगा।
Hi दोस्तों ! मैं Anand Rawat अपने Blog Techiperson.com पर आप सभी का एक बार फिर से स्वागत करता हूँ।

Wordpress kya hai : History of Wordpress


  • Wordpress का First Version 27th, मई 2003 Matt Mullenweg और Mike Little नाम के दो व्यक्तियों ने लांच किया गया था। 
  • आजकल Wordpress में जो Plugin का Feature है उसे मई, 2004 में जोड़ा गया। जिस से wordpress को और अधिक user-friendly बनाया जा सके।
  • 2005 में Wordpress.com को लांच किया गया तथा इसी साल Wordpress में theme Features को तथा New domain feature को add किया गया।
  • 2007 में Wordpress ने बड़े बदलाव के साथ अपने नए Update , Wordpress 2.1 में new user interface , auto save और Spelling checker tool को add कर दिया।
  • 2008-2009 में एक web design company , Happy Cog ने Wordpress के Project को join किया और दोनों ने मिल कर एक बहुत ही अच्छा User Friendly admin Dashboard बनाया।
  • 2010 में Wordpress को open source declare किया गया जिस से सभी लोग इसे free में use कर पाएं।
  • 2011-2014 के बीच advance media और Theme customizer feature जोड़ दिया गया।
  • 2015-2016 में मोबाइल apps बनाने के लिए इसमें REST API add किया गया।

Wordpress kya hai ? वर्डप्रेस क्या है ?

Wordpress एक CMS सॉफ्टवेयर है। CMS का मतलब है - Content Management System.
Wordpress का use करके आप अपने blog या Website को एक अच्छा लुक दे सकते है और साथ ही साथ अपने content को अपने viewers या Visitors के सामने अच्छे ढंग से पेश कर सकते हैं।

एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए जितनी भी जरूरी चीजें जो एक ब्लॉग को और अधिक आकर्षक बनाता है वो सभी सभी Wordpress आपको Provide कराता है। जैसे : Well Design Dashboard, Logo, Permalink, Featured Image, Proper Headings etc..

अगर साधारण शब्दों में कहें तो ब्लॉग या Website के लिए Proper On-Page Seo आपको Wordpress ही provide कराता है।
Wordpress की Importance को आप ऐसे ही समझ सकते है कि पूरी दुनिया में जितने भी Websites या Blog बने हुए हैं उन में से 25-30 % Websites Wordpress पर ही बने हैं।

Type of Wordpress 

Wordpress दो type (प्रकार) के होते हैं।
1. Wordpress.com
2. Wordpress.org

Wordpress.com, Blogger की ही तरह फ्री में ब्लॉग बनाने की आजादी देता है। पर ये Custom domain add करने के पैसे लेता है।
क्या आपको पता है कि Blogger क्या है
आप फ्री में ब्लॉग start तो कर सकते है पर जब आप अपना Custom Domain add करने जाएंगे तो आपको Wordpress को उसकी Hosting के लिए पैसे देने होते हैं।
Wordpress.org, Free CMS software है। जिसे आप Wordpress.org से डाउनलोड करके अपनी Hosting में install करके अपना वेबसाइट या ब्लॉग start कर सकते है।
आपको बस उस Hosting के ही पैसे देने होंगे।

Benefits of Wordpress

1. Easy to use

जी हाँ friends ! Wordpress अपनी इसी खासियत की वजह से आज पूरी दुनिया में Famous है। कोई ऐसा इन्सान जिसे Programming की जरा भी जानकारी न हो। वो भी Wordpress का Use करके अपने ब्लॉग को अच्छे से manage कर सकता है।
अगर आपके पास domain है और आप अपना Wordpress account बना कर ब्लॉग लांच करना चाहते हैं तो इस Process में 5 मिनट से भी कम समय लगेगा।
शायद ही कोई CMS software होगा जो इतना आसान होगा।

2. किसी भी कंप्यूटर से चला सकते है :

ये Wordpress की दूसरी खास बात है। क्योंकि भारत में सब के पास अच्छे PC नहीं होते है। उन सभी लोगों को इसका अच्छा लाभ मिलता है मतलब वो अपने किसी भी PC में वर्डप्रेस से अपना ब्लॉग बना सकते हैं। इस से आप दुनिया में कहीं भी रह कर अपने Blog को use कर सकते हैं उसमें अपने पोस्ट update कर सकते हैं।

3. No HTML , CSS, or other Programing  skills are Required

Wordpress का interface इतना Simple है कि इसे Use करने के लिए आपको किसी भी Programming Language को सीखने की जरुरत ही नहीं पड़ती।

4. आपका अपने site पर Full Control होता है।

अगर Wordpress की तुलना करें अन्य CMS software से करें तो उनमें से Wordpress ही सबसे अच्छा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप का अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर पूरा कंट्रोल होता है। जोकि आप के site की Security को और अधिक मजबूत कर देता है।

5. Customize करने में आसान

Wordpress , एक ऐसा CMS software है जो आप को अपने ब्लॉग को पूरी तरह से Customize करने का option देता है। आप जैसे चाहें वैसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट की डिज़ाइन को बना सकते है। वो भी बिना किसी Coding की जानकारी के।

6. Plugin से काम आसान हो जाता है

Wordpress, आप को अपने ब्लॉग के लिए Plugin install करने का Option देता है जिस से आप का काम और आसान हो जाता है। उदाहरण से समझते हैं : मान लो आप को अपने Visitors के लिए एक ऐसा फॉर्म बनाना है जहाँ पर वो आप को msg कर के सहायता प्राप्त कर सकें। तब ऐसा फॉर्म बनाने के लिए आपको Coding की जानकारी होनी चाहिए। मगर Wordpress इसके लिए आपको Contact form 7 नाम का एक Plugin उपलब्ध कराता है। जिस से आप का काम आसान हो जाता है।

7. Multiple users काम कर सकते है

Wordpress, आपको Multiple यूज़र्स का भी Option देता है। इस Features से आप चाहें तो अकेले ही अपने ब्लॉग पर काम कर सकते हैं या अपनी Team के साथ भी एक ही ब्लॉग पर काम कर सकते हैं।

 8. Wordpress Helps in SEO

On-Page SEO में Help :

Wordpress यूज़र्स को SEO में बहुत help मिलती है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप को पता ही होगा कि SEO आपके ब्लॉग के लिए कितना जरुरी है। Wordpress आपको On-Page SEO करने में बहुत मदद करता है। क्योंकि Wordpress आपको On-Page SEO के लिए बहुत से Plugin उपलब्ध कराता है। इन में सबसे अच्छा और User Friendly Plugin है : Yoast SEO Plugin.
जिस की मदद से आप On-Page SEO करते है और आप का ब्लॉग rank करता है।

SEO Friendly Permalink :

अगर आप Blogger वेबसाइट पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आप अपने पोस्ट के URL में से month/year नहीं हटा पाते हैं। जो कि SEO Friendly नहीं है। पर यहीं Wordpress में आप को अपने अनुसार Permalink चुनने का Option दिया जाता है। जहाँ आप बिना Month/Year वाला Url select कर सकते हैं।

Wordpress Plugin kya hai ? 

वर्डप्रेस Plugin, Codes का collection होता है। जिसे Use करने से आपको coding नहीं करनी पड़ती। आपको जो भी function चाहिए होता है बस उस से related आपको कोई Plugin search करना होता है और उसे install करना होता है। आप Plugin को सर्च करके या download करके भी install कर सकते है।
Wordpress Plugin आपके काम को या आपके Blogging से जुड़े सभी Problems का एक प्रॉपर solution है। Wordpress Plugin से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Featured Image लगा सकते हैं जो की आपके ब्लॉग पर social Media पर शेयर किए गए link से ब्लॉग पर क्लिक होने की संभावना बढ़ जाती है। Plugin की मदद से आपको coding  करने की झंझट से छुटकारा मिलता है। यह उन नए Bloggers के लिए एक गिफ्ट की तरह होता है जो अभी नया नया Blogging सीख रहे होते हैं.  क्युकी उनको HTML, CSS, Java आदि Languages का सही सही ज्ञान नहीं होता है जिस से अगर वो Coding  करेंगे तो उनके Blog में Error आ जाएगी। इसलिए Plugin उनके लिए किसी गिफ्ट से कम नहीं होता है। 


निष्कर्ष : About what is wordpress in Hindi (वर्डप्रेस क्या है)
मैंने अपने इस पोस्ट में (What is Wordpress in Hindi) Wordpress से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। पर अगर आप को लगता है कि हमने कुछ miss कर दिया है तो Please हमें Comment Box में बताईये।
Wordpress kya hai ? इस से related कोई भी प्रश्न हो या कोई भी ऐसी बात जो आपको समझ न आयी हो तो please हमसे कमेंट बॉक्स में पूछिये। हम 24×7 उपलब्ध है। आपके Comment हमें , हमारी ग़लतियाँ बताते हैं और हम आपको और भी अच्छे तरीके से Explain कर पाते हैं।
Thanks !
क्या आप जानते हैं : Credit Card क्या है ? और इसे कैसे प्राप्त करें

Post a Comment

0 Comments