Blogger kya hai aur Blog address kya hai puri jankari Hindi me

क्या आप जानना चाहतें हैं कि Blogger kya hai ? लोग फ्री में ब्लॉगर का ही Use क्यों करते है ? Blogger को क्यों शुरू किया गया ?
नमस्कार दोस्तों ! आपके इन सभी प्रश्नों के जवाब आज हम इस पोस्ट में देंगे।

इस पोस्ट में हम जानेंगे - 

  • History of Blogger in Hindi
  • Blogger kya hai ? (ब्लॉगर क्या है)
  • Blog Address kya hai ?


अगर अभी तक आप को ये नहीं पता की की Blogging kya hai ? तो हमने अपने पिछले Post में ये बताया है । आज जानेंगे ब्लॉगर क्या है ?
ये जानने से पहले आपको ये जानना चाहिए कि Blogger को कब, क्यों और किसने launch किया ? अर्थात आपको Blogger के इतिहास की पूरी जानकारी होनी चाहिए तो चलिए सबसे पहले जानते है Blogger की History हिन्दी में 


Blogger kya hai
Blogger kya hai ?


Blogger की History Hindi me

हम में से बहुत से ऐसे Bloggers है जो बहुत लंबे समय से Blogging के क्षेत्र में हैं। पर अगर आप उनसे Blogger (Google की एक सर्विस) के बारे में , Blogger का इतिहास पूछोगे तो उन्हें पता नहीं होगा।

शुरू में Blogger, Google का Product ही नहीं था। Google ने Blogger Plateform को ख़रीदा है।
Blogger , Pyra Labs द्वारा Develope किया गया था और 23 अगस्त, 1999 को Pyra Labs द्वारा Blogger को launch किया गया। जिसे Google ने 2003 में खरीद लिया और अपने . blogspot.com के Subdomain के Extension के साथ फ्री में use करने का option दे दिया। Blogger पर कोई भी user एक email account से 100 blogs बना सकता है।

शायद आपको पता नहीं होगा, Blogger website की coding Python Programming Language में की गयी है। वर्तमान 2018 में Blogger कुल 60 भाषाओँ में उपलब्ध है। ब्लॉगर से जुड़ी ये कुछ बेसिक जानकारी थी जो हर के व्यक्ति को पता होना चाहिए जो Blogging शुरू कर रहा है।

Blogger kya hai ?

अगर वर्तमान की बात करें तो Blogger, Google का एक Free Product है जो लोगों को उनके Blog बनाने के लिए Free Hosting देता है। और अपने Sub-domain के साथ आपको एक Unique Blog url देता है। जिसे आप अपना Website या Blog address भी कह सकते हो।

अगर बात करें Google के Free Produtcs की तो Google Search, Gmail, Youtube, Google Analysis ऐसे ही Free Products गूगल ने लांच करके रखा है ।
पर क्या आपको पता है कि गूगल के पास कुछ कितने Products हैं?

Minterest website के अनुसार Google के पास 251+ Products है । (सभी के बारे में यहाँ से जाने) जिन में से हम लोग बस कुुुछ का ही use करते हैं।

आप Blogger की Website पर जाकर अपने Gmail account से Login करके फ्री में अपना Blog बना सकते है। पर जो Blog Free में बनेगा , उसमें last में . blogspot.com लगा होगा जोकि Blogger का खुद का Sub-domain है। इस sub-domain को हटाने (Remove) करने के लिए आपको अपना domain खरीद कर इस से जोड़ना पड़ेगा।

जिसके बाद आपका Blog, Free Sub-Domain से Custom Domain पर redirect हो जायेगा।
जो लोग बिना एक भी पैसा खर्च किये , अपना Blog start करना चाहते हैं और कुछ सीखना चाहते हैं। उन लोगों के लिए Blogger सब से अच्छा और आसान रास्ता है।

अगर आप अभी नए-नए  ही blogging के क्षेत्र में आये है, और आपको Blogging, Blog और Website से जुड़ी जानकारी नहीं है तो मेरी राय है कि आपको Blogger से ही शुरू करना चाहिए। क्योंकि Blogger से अच्छा Free Tool कोई नहीं है। free tools जो ब्लॉग या वेबसाइट बनाने में मदद करते हैं उनमें Blogger सर्वश्रेष्ठ है।
Blogger में Regular Update नहीं आते जिस से Users उसे आसानी से सीख लेता है।

इसे भी पढ़ें : Credit Card क्या है ? Student को Credit Card कैसे मिलेगा ? 


Blog address kya hai


Blogger पर Login करने के बाद अपने जो अपना Blog Create किया है। और जब आप View Blog पर क्लिक करते हैं जो Web Page open होता है, उस वेब पेज के Blog का Url ही आपका Blog address है।
Blog address दो प्रकार का हो सकता है।
1. Sub-Domain के साथ
2. बिना Sub-Domain के (Custom Domain)


Blog address kya hai
Sub-Domain Blog Address

Sub-Domain के साथ : जैसा की आप ऊपर image में जब मेरे Blog address के अंत में .blogspot.com लगा होता है। उसे उसे Sub-Domain वाला Blog address कहेंगे। ये Domain SEO के नज़र से सही नहीं होता है तथा Rank भी नहीं करता है।  तथा आपके Adsense Earning में से इसका हिस्सा भी ज्यादा कटता है। और आपकी Earning भी कम हो जाती है। 


Blog address kya hota hai
Custom Domain Blog Address

Custom Domain (बिना Sub-Domain के) : अगर आप अपना कोई Unique Domain खरीद कर अपने Blog का address उस domain से change कर देंगे तो ये Custom domain हो जाता है।
जैसा की Image से स्पष्ट हो रहा है। ये domain SEO के लिए बहुत अच्छा होता है और बहुत जल्दी Rank करता है। Ranking अच्छी होने से आप के Blog पर अच्छी Traffic आने लगती है जिस से आपका Income बढ़ जाता है।  

Conclusion (निष्कर्ष) :  अपनी इस पोस्ट में हमने बताया कि Blogger kya hai ? हमने Blogger का इतिहास बताया और Blog address क्या है ये भी बताया।
दोस्तों ! अगर आप अपना कोई सुझाव हमें देना चाहते हैं या आपका कोई Question है तो हमसे Comment Box में जरूर पूछिये। हम अवश्य reply करेंगे। जिस से आपके ब्लॉग पर ranking अच्छी होगी क्योंकि अगर error आ रहें होंगे तो उस से Ranking कम हो जाती है।
अगर आप हमें Post से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं तो बताएं जिस से हम अपनी Skill और अच्छी कर सकें।

इसे भी पढ़ें : नए Blogger अक्सर ये गलतियां कर देते है और वे कभी Success नहीं हो पाते । आप कभी न करे ये गलतियां

Post a Comment

0 Comments