Blogging kya hai | ब्लॉगिंग से जुड़ी पूरी जानकारी । Blogging क्या होता है

Blogging kya hai ? आपने Youtube पर या अपने दोस्तों के बीच बहुत बार सुना होगा कि मैं एक Blogger हूँ और मैं Blogging करता हूँ। पर दोस्तों, हम में से बहुत से लोग अभी ये नहीं जानते हैं कि Blogging क्या होता है

इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे -
  • What is Blogging in Hindi (Blogging kya hai ?)
  • Blogging se judi janakari
  • Blogging start karne me kitne paise lagte hai ?
  • Free me Blog kaise Start kare ?
  • Blogging ke Fayde aur Nuksan



Blogging kya hai , Free me Blog kaise Start kare ?
Blogging kya hai 

आज हम अपनी इस पोस्ट में ब्लॉगिंग से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे। जिसे पढ़ने के बाद आपको Blogging क्या है ? इस प्रश्न का उत्तर मिल चुका होगा। अगर Blogging के बहुत सारे फायदे हैैं इसके थोड़े से नुकसान भी हैैं।
अपनी इस पोस्ट में हम ब्लॉगिंग के फायदे और ब्लॉगिंग के नुकसान भी बताएँगे।


Blogging kya hai ?

अगर सरल शब्दों में कहें तो Blogging , अपने विचारों, ज्ञान, अपनी जानकारी को अन्य लोगों तक पहुँचाने का जरिया है। पहले लोग अपने अनुभवों को दूसरों तक पहुँचाने के लिए पत्रिका (Article) लिखते थे। अपने लिए डायरी लिखते थे Blogging भी ठीक वैसे ही है।
जैसे की इस समय इस पोस्ट में मैं आपको Blogging kya hai इस टॉपिक पर बता रहा हूँ तो इसका मतलब मैं blogging कर रहा हूँ।
ऐसे ही जब आपको कोई प्रश्न नहीं आता है तो आप उसे google में या किसी और search engine में Search करते हैं।
पर ऐसा नहीं की Google को सब कुछ पता है और वो आपको बता देता है। 
वास्तव में दुनिया में बहुत से लोग Blogging करते हैं और अपनी जानकारी अपने Blog के माध्यम से share करते रहते हैं। Google तो बस उनके Blog से जानकारी इकठ्ठा करता है और आपके सामने प्रस्तुत कर देता है।
अगर कोई प्रश्न जो अपने Google पर पूछा और वो किसी Blog में नहीं है तो Google भी उसका उत्तर नहीं दे पायेगा।
सीधे शब्दों में कहें तो ऐसी कोई भी बात या ऐसी कोई भी जानकारी जो दूसरे लोगों के लिए अच्छी हो, उन्हें कुछ अलग जानकारी दे, Blogging कहलाती है।
शायद अब आपको, आपके प्रश्न Blogging क्या है ? इसका उत्तर मिल गया होगा।


Blogging क्या है, Blogging से जुड़ी पूरी जानकारी

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको कुछ बातें पता होना चाहिए।
जैसे कि Blogging क्या है ? Blogging कैसे शुरू करें ? Blogging शुरू करने में कितना पैसा लगता है ? ऐसे भी बहुत से प्रश्न लोगों के मन में उठते रहते है। आप को इन सब के बारे में पता होना चाहिए। जब आपको Blogging से जुड़ी पूरी जानकारी हो जाये तब ही आप Blogging के क्षेत्र में कदम रखें । क्योंकि अगर बिना पूरी जानकारी के आप इस ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आ गए तो आप ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाएंगे। और आप बिना पूरी जानकारी के आप Earning भी नही कर पाएंगे। इसलिए पहले पूरी जानकारी ले लीजिए। Blogging क्या है ? इसका जवाब तो हमने पहले ही दे दिया अब बाकि प्रश्नों के बारे में बताते हैं।


Blogging शुरू करने में कितना पैसा लगता है ? 

अगर आप अपना Blog Create करना चाहते हैं तो आप Free में भी Blog बना सकते हैं। और पैसा देकर मतलब Paid Blog भी बना सकते हैं
Blogging कैसे शुरू करें

आपने सुना होगा कि Blogging से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। पर अगर आप Blogging केवल पैसे कमाने के लिए सीखना चाहते हैं तो Blogging आपके लिए नहीं है।
क्योंकि Blogging पर पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं है। पर मुश्किल भी नहीं है।
Blogging से पैसा कमाने के लिए आपको सब्र रखना होगा। क्योंकि Blogging से पैसा तभी आता है जब आपके Blog पर Ads आएंगी। और Ads लगाने के लिए आपको Blogging अच्छे से सीखना होगा।


Free me Blogging kaise Start kare ?

अगर आप बिना एक भी पैसा लगाये Free में Blogging Start करना चाहते हैं तो Blogger से अच्छा Website और कोई नहीं है। internet पर और भी बहुत से Blogging Sites है जिन पर account बना कर आप blogging start कर सकते हैं पर उन सब में Google द्वारा चलाया जा रहा Blogger ही सबसे अच्छा है।
Blogger पर Free में Blog बनाने के लिए आपको Blogger.com पर जाना होगा। और वहाँ पर अपने Gmail Account से Login करना होगा। और Create Blog पर Click करना होगा। जिस से अपका Blog बन जायेगा। और आप वहां कुछ भी लिख कर Blogging कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के फायदे :

वैसे तो Blogging के बहुत से फायदे हैं पर Blogging के दो मुख्य ऐसे फायदे हैं जो लोगों को अपनी और आकर्षित करता है।


  1. लोगों के बीच अपना नाम 
  2. पैसे कमाने का जरिया
जी हां Friends !
आप अपने Posts के माध्यम से लोगों को बताते हो उन्हें सिखाते हो। जिस से लोगों के बीच आपका अच्छा Impression बनता है। और आपका नाम होता है।
और आज कल यह पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया भी है। क्यूकि हर्ष अग्रवाल जोकि आज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है वो अपने Blog के माध्यम से ही हुए है। इसलिए अगर आप Blogging के क्षेत्र में आ गए हैं तो बेफिक्र होकर अपने ब्लॉग पर काम करिये। 

ब्लॉगिंग से नुकसान : 

वैसे तो ब्लॉगिंग से कोई खास नुकसान नहीं है। पर अगर आप ब्लॉगिंग से जल्द से जल्द पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसा नहीं हो सकता। क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में बहुत time लगता है । Adsense Disable होने का भी डर रहता है। जिस के बाद आपकी Earning बंद हो जाती है। ऐसी ही Problem ब्लॉगिंग से होती है।

निष्कर्ष :
दोस्तों ! मैंने अपनी तरफ से Blogging kya hai इसे समझाने की पूरी कोशिश की है। पर अगर मुझ से कोई Point छूट गया हो, या आप का कोई प्रश्न हो तो Comment box में जरूर पूछिये।
धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments